Aadhar Card Update: आधार कार्ड धारकों को लग सकता है बड़ा झटका, इस तारीख तक निपटाएं ये जरुरी काम

नई दिल्ली Aadhar Card Update: अगर आपने अभी तक अपने आधार को अपडेट नहीं किया है तो आपको पता होना चाहिए कि आपके ऊपर खतरे की तलवार लटक रही है। दरअसल सरकार के द्वारा काफी दिनों पहले मुफ्त में आधार अपडेट करने की आखिरी तारीख जारी की गई थी।

जानकारी के लिए बता दें आधार कार्ड देश के लोगों के लिए सबसे जरुरी दस्तावेज है, आप बिना इससे काफी सारी सरकारी और निजी काम में रुक जाते हैं। अगर आपके आधार कार्ड की जानकारी पुरानी हैं और उसको अभी तक अपडेट नहीं किया है तो ये काफी समस्याओं का कारण हो सकता है। नई जानाकरी के साथ में आधार को अपडेट न करने पर आप किसी फ्रॉड के शिकार भी हो सकते हैं।

जानिए आधार अपडेट करने की आखिरी तारीख

केंद्र सरकार ने 10 साल पुरानें आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है और यूआईडीएआई की ओर से इसको मुफ्त में अपडेट करने की भी सुविधा दी जा रही है। यदि आपका भी 10 साल पुराना आधार कार्ड हैं तो आपको उसे जल्द से जल्द अपडेट करा लेना चाहिए।

आधार को मुफ्त में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 दिसंबर है। अपडेट के लिए आपको यूआईडीएई की वेबसाइट या फिर आधार सेंटर जाना होगा, जहां पर आपसे कोई भी चार्ज नहीं लिया जाएगा।

जानें कैसे करें अपडेट

आधार को अपडेट करने के लिए आप दो तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। आपके पास दो तरीके के तरीक हैं सबसे पहला ऑनलाइन तरीका और दूसरा तरीका ऑफलाइन तरीका है। कुछ ऐसे काम होते हैं जो कि ऑनलाइन तरीके से हो जाते हैं।

लेकिन जरुरी काम जैसे कि बायोमेट्रिक अपडेट और दूसरे कुछ स्पेशल काम हैं, जिनको आप ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं, उसके लिए तरीके से हो जाते हैं। लेकिन काफी सारे जरुरी काम जैसे कि बायोमेट्रिक अपडेट्स और दूसरे कुछ स्पेशल काम है। जिनको आप ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं।

उसके लिए आपको आधार सेंटर या फिर सीएससी सेंटर में जाना होगा। अब आप चाहें तो ऑनलाइन अपॉइट्समेंट बुक कर सकते हैं, जिसे कि आपको लॉन्ग कतारों में इंतजार नहीं करना पड़ें। यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आप आधार कार्ड अपडेट के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Comments are closed.