CBSE Board 10th, 12th Result 2023: दोस्तो मुझे पता है आप सभी काफी समय से रिजल्ट का इंतजार कर रहे है, दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आप सभी को रिजल्ट देखने की पूरी प्रक्रिया बताऊंगा इसलिए आप सभी इस आर्टिकल में अंतिम तक बने रहें आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दी जाएगी साथ ही साथ बोर्ड के सभी आधिकारिक वेबसाइट का लिस्ट भी यहां पर उपलब्ध कराया जा रहा है।

CBSE Board 10th, 12th Result 2023: इस साल कुल 38,83,710 छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन किया था. इनमें 10वीं क्लास के 21,86,940 छात्र और 12वीं क्लास के 16,96,770 छात्र शामिल हैं. इन सभी छात्रों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही दोनों कक्षाओं के बोर्ड रिजल्ट जारी करने वाला है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम मई के दूसरे सप्ताह में घोषित किए जाने की उम्मीद है. हालांकि, बोर्ड के अधिकारियों ने फिलहाल रिजल्ट जारी करने के संबंध में कोई आधिकारिक तारीख और समय की जानकारी नहीं दी है. बोर्ड जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट और ट्विटर अकाउंट के माध्यम से रिलीड डेट जारी कर सकता है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

CBSE Board Result Latest Update

अब हम बात करते हैं सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट से संबंधित लेटेस्ट अपडेट के बारे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा आयोजित इस परीक्षा के रिजल्ट से संबंधित एक लेटेस्ट अपडेट सोशल मीडिया पर आया है। यह सोशल मीडिया पर आते हैं बहुत ज्यादा सुर्खियों में है। तथा इस अपडेट के अनुसार सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट के इंतजार में बैठे सभी उम्मीदवारों को जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देखने को मिल सकता है। हालांकि अभी तक अधिकारी के माध्यम से रिजल्ट डेट के बारे में कोई भी ऑफिस नहीं दिया गया है। लेकिन मीडिया रिपोर्टों से मिली जानकारी इस बात का दावा कर रहे हैं कि सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट अब कभी भी जारी किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद आप यहां दिए गए तरीके का उपयोग करके रिजल्ट देखें।

CBSE 10th, 12th Result 2023: यहां देखें रिजल्ट चेक करने का तरीका

  • स्टेप 1: रिजल्ट जारी होने के बाद सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in या cbse.gov.in पर जाएं.
  • स्टेप 2: होम पेज पर, CBSE 10th Result Direct Link’ या ‘CBSE 12th Result Direct Link’ पर क्लिक करें.
  • स्टेप 3: लॉग इन पेज खुल जाएगा, यहां अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें.
  • स्टेप 4: आपका सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसे चेक करें.
  • स्टेप 5: छात्र यहां से रिजल्ट की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करके अपने पास रख सकेंगे.

Important links 

CBSE 10th Result Direct link 🖇️Click Here
CBSE 12th Result Direct link 🖇️Click Here
Join Telegram ChannelClick Here
Official websiteClick Here

CBSE 10th 12th Result 2023

इतने चाहिए पासिंग मार्क्स 

क्या आपको पता है की पास होने के लिए कितने मार्क्स चाहिए, यहां देखिए सभी छात्र-छात्राओं को सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत स्कोर करना होता है. प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों परीक्षाओं में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक होना चाहिए.

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Comments are closed.