Gemini AI
Gemini AI

Google ने अपना नया AI मॉडल पेश कर दिया है. इसका नाम Gemini है. इस चैटबॉट को लेकर कंपनी का दावा है कि यह दूसरी कंपनियों को AI Chatbot की तुलना में कई गुना बेहतर है. गूगल ने नए AI का सीधा मुकाबला OpenAI के ChatGPT से होगा. Gemini टेक्स्ट, इमेज, कोड और वीडियो को जल्दी प्रोसेस कर पाएगा और ज्यादा सटीक रिजल्ट दे सकता है.

गूगल ने OpenAI के ChatGPT को टक्कर देने के लिए Bard को लॉन्च किया था. इस साल की पहली छमाही में आए इस AI टूल ने लोगों को उतना आकर्षित नहीं किया, जितना ChatGPT ने किया. अब गूगल अपने नए प्रोडक्ट को लेकर आया है. कंपनी ने पावरफुल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम (AI) लॉन्च किया है, जिसका नाम Gemini AI है.

इसमें Bard chatbot को भी मिला दिया है, जो बार्ड यूजर्स को अपग्रेड के रूप में प्राप्त होगा. गूगल इस नए मॉडल Gemini की मदद से OpenAI के GPT-4 और मेटा के Llama z को टक्कर देना चाहती है. जल्द ही दुनियाभर के Bard और Pixel यूजर्स के लिए Gemini AI अपडेट उपलब्ध कराया होगा.

Gemini AI काफी एडवांस है और रियल टाइम में मल्टीटास्किंग कर सकेंगा. यह अलग-अलग प्रकार की जानकारियों जैसे टेक्स्ट, इमेज, कोड और वीडियो पर एक ही समय में काम कर सकेगा. साथ ही यह रीजनिंग, कोडिंग और प्लानिंग को बेहतर तरीके से समझने की काबिलियत रखता है.

तीन साइज में होगा उपलब्ध

Gemini AI को यूजर्स और उनकी जरूरत के आधार पर तीन वेरिएंट में उपलब्ध कराया जाएगा. पहला अल्ट्रा होगा, जो हाई कॉम्प्लैक्स टास्क कंप्लीट कर सकेगा. इसके अलावा प्रो और Nano हैं. शुरुआत में यह अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध होगा और 170 से अधिक देशों में इसे यूज़ किया जा सकेगा. आने वाले समय में इसमें दूसरी भाषाओं का सपोर्ट जोड़ा जाएगा.

सभी को हैरान कर देगी स्पीड

गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने कहा कि ये अविश्वसनीय पल है और हम अभी तक उस सतह का कुछ हिस्सा ही खरोंच पाए हैं, जो संभव है (यानी संभावनाओं के महज एक हिस्से तक ही पहुंच पाए हैं).

गूगल डीपमाइंड की वाइस प्रेसिडेंट ऑफ प्रोडक्ट, एली कोलिन्स ने एक ब्रीफिंग के दौरान बताया है कि यह पहला AI मॉडल है, जो इंसानी एक्सपर्ट के द्वारा सेट किए गए बेंचमार्क से आगे आया है. दरअसल, मैथ्म, फिजिक्स, हिस्ट्री, कानून और मेडिसन के सेक्टर में इंसानों के कुछ बेंचमार्क सेट हैं, जिनको इस AI मॉडल ने पार कर लिया है.

Bard के लिए दो फेज़ में जारी होगा

गूगल असिस्टेंट और बार्ड के वाइस प्रेसिडेंट सिसी हसियाओ ने बताया कि Gemini AI को Bard के लिए दो फेज़ में जारी किया जाएगा. Bard के लिए स्पेशल ट्यून वर्जन जारी होगा, जो Gemini Pro होगा. इसकी शुरुआत 6 दिसंबर से की जा रही है. इसकी मदद से चैटबॉट और ज्यादा बेहतर होगा, जिसके बाद यह पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर रीजनिंग, कोडिंग और प्लानिंग को समझ सकेगा.

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Comments are closed.