jio-airtel-free-5g-data

भारत में 5G का विस्तार तेजी से हो रहा है और देश की दो सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियां Jio और Airtel इसे रोलआउट कर रही हैं। लगभग सभी बड़े शहरों में 5G स्पीड का फायदा यूजर्स को मिलने लगा है और जल्द ही पूरे भारत में इसकी कवरेज मिलेगी। मजे की बात यह है कि Reliance Jio और Bharti Airtel दोनों ही अपने यूजर्स को अनलिमिटेड 5G डाटा का मजा फ्री में दे रही हैं।

जियो ने सबसे पहले ‘वेलकम ऑफर’ में अपने चुनिंदा सब्सक्राइबर्स को अनलिमिटेड 5G डाटा फ्री में देने की शुरुआत की थी और बाद में Airtel ने भी ऐसा ही किया। इस ऑफर का मकसद यूजर्स के साथ 5G स्पीड और 5G सेवाओं की टेस्टिंग करना था। संभव है कि देशभर में 5G सेवाएं रोलआउट होने के बाद अलग से 5G प्लान्स के लिए भुगतान करना पड़े लेकिन फिलहाल ऐसा करने की जरूरत नहीं है।

5G स्मार्टफोन में ही मिलेगा अनलिमिटेड डाटा

फ्री में अनलिमिटेड 5G डाटा का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो इसकी दो बड़ी शर्तें हैं। सबसे पहले तो आपके क्षेत्र में Jio या Airtel की 5G सेवाएं उपलब्ध होनी चाहिए। आप इन कंपनियों की वेबसाइट या ऐप में जाकर चेक कर सकते हैं कि आपके शहर में 5G नेटवर्क उपलब्ध है या नहीं। इसके अलावा आपके पास 5G कनेक्टिविटी वाला स्मार्टफोन होना जरूरी है। दरअसल, 4G स्मार्टफोन्स में 5G का फायदा नहीं मिल सकता इसलिए कुछ यूजर्स को नया फोन खरीदना पड़ सकता है।

इस तरह मिल रहा फ्री अनलिमिटेड 5G डाटा

एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों ही अपने सब्सक्राइबर्स को उस स्थिति में अनलिमिटेड 5G डाटा का मजा दे रहे हैं, अगर उन्होंने पहले ही एक ऐक्टिव प्लान से रीचार्ज कर रखा है। इस ऐक्टिव प्लान की कीमत 239 रुपये या इससे ज्यादा होनी चाहिए। आसान भाषा में समझें तो 239 रुपये या इससे ज्यादा कीमत वाले किसी भी प्लान से रीचार्ज करने की स्थिति में सब्सक्राइबर्स फ्री अनलिमिटेड 5G डाटा का लुत्फ उठा सकेंगे।

जियो की ओर से 61 रुपये का एक 5G अपग्रेड प्लान भी ऑफर किया जा रहा है लेकिन इसमें केवल 10GB 5G डाटा मिलता है। इस प्लान की वैलिडिटी ऐक्टिव प्लान जितनी ही होगी। वहीं, फ्री अनलिमिटेड 5G डाटा मिलने की स्थिति में आपको डेली डाटा की टेंशन लेने की जरूरत नहीं। ना सिर्फ आपको 5G इंटरनेट स्पीड मिलेगी बल्कि साथ में बिना किसी डेली डाटा लिमिट के आप ब्राउजिंग, डाउनलोड्स या स्ट्रीमिंग कर पाएंगे।

आपको फॉलो करने हैं ये आसान स्टेप्स

सबसे पहले अपने क्षेत्र में 5G नेटवर्क और आपके आसपास 5G कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला स्मार्टफोन होना चाहिए। इसके बाद आपको एयरटेल या जियो नंबर पर 239 रुपये या इससे ज्यादा कीमत वाले प्लान से रीचार्ज करना होगा। ऐसा करने के बाद आपको अपने आप अनलिमिटेड 5G डाटा मिलने लगेगा और प्लान में मिलने वाली डेली डाटा लिमिट आप पर लागू नहीं होगी। ध्यान रहे, इस अनलिमिटेड 5G डाटा को मोबाइल हॉटस्पॉट की मदद से बाकी डिवाइसेज में नहीं इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Comments are closed.