मिथिलांचल के रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज सामने आई है. जल्द ही मिथिलांचल वासियों के लिए पुश-पुल तकनीक से बनी ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है. रेलवे ने इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. वंदे भारत की नई रंगों वाली ट्रेन की तरह दिखने और उसी तरह की तकनीक से बनी पुश-पुल ट्रेन समस्तीपुर रेल मंडल के जयनगर पहुंच गई है. सूत्रों की माने तो दरभंगा से आनंद विहार टर्मिनल के लिए इस पुश-पुल ट्रेन को चलाने की योजना रेलवे ने बनाई है.

समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि पुश-पुल रैक जयनगर तक आने की पुष्टि की है. यह ट्रेन आम लोगों के लिए इसलिए भी खास होगी कि इसमें स्लीपर क्लास और जनरल कोच लगाएं गए हैं. अत्याधुनिक तकनीक से बनी हाई स्पीड से चलने वाली इस पुश-पुल ट्रेन में कम बजट में लोग सफर कर सकतें है.

दरभंगा से आंनद विहार के बीच चलेगी नॉन एसी पुश-पुल ट्रेन

समस्तीपुर रेलमंडल के दरभंगा स्टेशन से आनंद विहार टर्मिनल तक अत्याधुनिक तकनीक से बनी पुश-पुल नॉन एसी ट्रेन को चलाया जा सकता है. सूत्रों की मानें तो आगे पीछे लगी इंजन वाली पुश-पुल ट्रेन की शुरुआत 30 दिसंबर तक होने की संभावना जताई जा रही है.

Push-Pull Train
Push-Pull Train

जानें क्या होगा ट्रेन का रूट

रूट की अगर बात करें तो दरभंगा से वाया सीतामढ़ी, रक्सौल गोरखपुर, के रास्ते आनंद विहार के लिए पुश-पुल ट्रेन चल सकती है. हालांकि रेलवे के अधिकारी इसपे स्पष्ट रूप से कुछ बोल नहीं रहे है. लेकिन इंडिया टुडे आजतक के पास पुख्ता जानकारी है कि पुश-पुल ट्रेन की रैक जयनगर स्टेशन पहुंच चुकी है. मिथिलांचल वासियों को पीएम नरेंद्र मोदी चौकाने वाले अंदाज़ में पुश-पुल ट्रेन की सौगात 30 दिसंबर को दे सकतें है. यह ट्रेन हर तबके के लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी. बता दें कि 11 अक्टूबर 2023 को रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने पुश-पुल ट्रेन की फ़ोटो ट्विटर पर शेयर करते हुए इसकी जानकारी दी थी.

क्या है पुश-पुल ट्रेन की खासियत

भारतीय रेल आधुनिकीकरण की दिशा में निरंतर प्रयास कर रहा है जिसका फायदा रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों को मिल रहा है. वंदे भारत जैसी ट्रेन ने रेलयात्रियों को खूब लुभाया है. वंदे भारत तकनीक की तरह ही भारतीय रेल ने पुश-पुल ट्रेन लॉन्च की है. अत्याधुनिक तकनीक से बनी इस ट्रेन के कोच के आगे और पीछे पॉवरफुल इंजन लगे हैं जिसकी वजह से इस ट्रेन का नाम पुश-पुल रखा गया है. यह ट्रेन सिर्फ 4 मिनट के अंदर ही 0 से 160 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है जिसका फायदा यह होगा कि कम समय मे रेलयात्री लंबी दूरी की यात्रा पुरी कर सकेंगे. इसके साथ ही रिवर्सल वाले स्टेशन पर इंजन को बदलने की झंझट से मुक्ति मिल जाएगी.

कंगुवा रोचक तथ्य, दिशा पटानी, सूर्या, देवी श्री प्रसाद, योगी बाबू

KGF 3 Movie Official Update | यश, संजय दत्त, रवीना टंडन, और श्रीनिधि शेट्टी | रिलीज डेट और सब कुछ देखिए

One Plus की बनावट पर सामने आया NOKIA का यह धांसू फोन, बेजोड़ फीचर्स के साथ मिलता है धाकड़ लुक

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Comments are closed.