Sahara India Refund Payment 2022

हाइलाइट्स

  • सहारा इंडिया में लाखों लोगों ने किया है करोड़ों का निवेश
  • कई साल बीत जाने के बाद उन्हें अपना पैसा नहीं मिला है
  • सहारा का आरोप.. सेबी के पास फंसे है उसके 25,000 करोड़

Sahara India Payment 2022 Refund

Sahara India Refund Payment 2022: हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आप सभी को हमारे एक नए आर्टिकल में दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी को यह जानकारी देंगे कि सहारा इंडिया में फंसे हुए पैसे को रिफंड कैसे लेंगे और इस पैसे को आप किस तरह से रिफंड करवा पाएंगे. सहारा इंडिया पेमेंट की फंडिंग से जुड़ी सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में नीचे दी गई है।

Sahara India Payment में हजारों लाखों लोगों की पैसे फंसे हुए हैं। अब सहारा इंडिया के द्वारा एक-एक करके पैसे रिफंड किए जा रहे हैं जिसे आपके खाते में रिफंड की राशि को भेजा जा रहा है। दरअसल रिफंड उसी के पैसे हो रहे हैं जो सबसे पहले आवेदन कर रहे हैं रिफंडिंग के लिए। अगर आप भी रिफंड के लिए आवेदन करते हैं तो आप का भी पैसा रिफंड कर दिया जाएगा और आप यह काम घर बैठे भी कर सकते हैं। आइए जानते कैसे करें इसके लिए आवेदन।

सहारा इंडिया में फसा पैसा कब आएगा?

Is Sahara giving money? आप सभी को जानकारी के तौर पर बताते चले कि सहारा इंडिय का पैसा धीरे-धीरे करके सभी के रिफंड के तौर पर दिए जा रहे हैं। आप सभी को पता होगा कि काफी समय से सहारा इंडिया ने रिफंडिंग को रोक दिया था और ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उनका काफी नुकसान लॉकडाउन के समय में हो गया था। अब सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के अनुसार काफी सारे लोगों ने अपने पैसे को रिफंडिंग करवा लिए है।

अब आप ही सहारा इंडिया का पैसा रिफंड ले सकते हैं इसके लिए आप इस आर्टिकल में नीचे बने रहें आपको पूरी जानकारी बताई गई है किस तरह से रिफंडिंग करवाएंगे और आपको क्या-क्या इसके लिए प्रोसेस फॉलो करने होंगे सारी जानकारी इसी आर्टिकल में मौजूद है।

खास तौर पर आप सभी के लिए खुशखबरी की बात यह है कि अगर आप इसके लिए आवेदन करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपका Sahara India Refund Payment 2022 आपको आपके खाते में जारी कर दिया जाएगा और इसे आप अपने खाते से निकाल भी सकेंगे।

Sahara Payment Refund 2022 Latest News 

Sahara Payment Refund 2022: सहारा इंडिया (Sahara India) की स्कीम्स में पूरे देश में लोगों ने अरबों रुपये का निवेश किया था। लेकिन कई साल बीत जाने के बाद उन्हें मूलधन भी नहीं मिला है। ऐेसे में खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं। सेबी का कहना है कि वह निवेशकों का पता नहीं लगा पा रहा है जबकि सहारा का कहना है कि उसके निवेशकों के 25,000 करोड़ रुपये सेबी के पास फंसे हैं।

सहारा इंडिया में फसा पैसा कैसे आएगा?

Sahara India ka Paisa Kab Milega 2022, आप सभी को जानकारी के तौर पर बताते चले कि सहारा इंडिया में फंसा जितना का भी पैसा है उन सभी का पैसा जो है Sahara India Refund Payment 2022 वह डिजिटल माध्यम से आएगा जो की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आप सभी के अकाउंट में भेज दिए जाएंगे इसके लिए आप सभी को ऑनलाइन आवेदन करना होता है

Sahara India payment news today 2022

Sahara India payment news today 2022: आप सभी को सहारा इंडिया पेमेंट्स फंडिंग से जुड़ी जल्द ही बहुत बड़ी खुशखबरी मिलेगी क्योंकि इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। सुप्रीम कोर्ट ने क्या आदेश दिया है कि जल्द से जल्द इन्वेस्टर के पैसे लौटाए जाए क्योंकि इन्वेस्टर काफी संख्या में है इसलिए धीरे-धीरे करके इसे लौट आए जाए।

सहारा इंडिया का पैसा रिफंड शुरू होते हैं आपको काफी समय की आवश्यकता होगी जल्दी में लिखित रूप से दिया गया है उसे अपने पास अवश्य जूठा कर रखें:

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सिग्नेचर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • क्रीमी लेयर
  • सहारा इंडिया में मिला कूपन कोड
  • बैंक पासबुक

अतः आप सभी इन्वेस्टर हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े रहे जैसे ही इन्वेस्टमेंट के सारे पैसे रिटर्न करने की कंफर्म आदेश आती है आपको अपडेट दिया जाएगा इसलिए बिना देर किए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जुड़े।

How To Apply Sahara India Payment 

Sahara India Payment  के लिए कैसे अप्लाई करें इसकी पूरी जानकारी और पूरी प्रोसेस प्रक्रिया आपको निम्नलिखित रुप से दिखाई गई है इसी प्रक्रिया के अनुसार आप अपने पैसे को अपने खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं:

  • Step 01 : सहारा इंडिया के पैसे निकालने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • Step 02 : अब आप सभी को Sahara India Payment Refined ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • Step 03 : फिर आप सभी के सामने एक नया पेज देखने को मिलेगा।
  • Step 04 : जिस पेज में अपने पर्सनल डिटेल्स को भरते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • Step 05 : अब यहां पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे आपकी सारे डॉक्यूमेंट मांगी जाएगी जिसे आप फोटो खींचकर सपने करेंगे।
  • Step 06 : जिसके बाद आप सभी के सामने एक रिसिविंग देखने को मिलेगा
  • Step 07 : जिसे आप सभी डाउनलोड तथा प्रिंट या सेव करके रख ले।

important link’s 

यहां से पैसा चेक करें >>Click Here
Join Us WhatsApp GroupClick Here
Join Us Telegram ChannelClick Here 
Official websiteClick Here 

नई दिल्ली: सहारा इंडिया (Sahara India) में देशभर के लाखों निवेशकों के पैसे फंसे हैं। सहारा का कहना है कि वह निवेशकों का पैसा लौटाना चाहती है लेकिन मार्केट रेग्युलेटर सेबी (SEBI) ने ये पैसे अपने पास रख लिए हैं। सहारा की योजनाओं में लाखों लोगों ने जमकर पैसा लगाया था लेकिन कई साल बीत जाने के बाद भी उन्हें अपनी रकम का इंतजार है। सरकार के मुताबिक सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (SIRECL) ने 232.85 लाख निवेशकों से 19400.87 करोड़ रुपये और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 75.14 लाख निवेशकों से 6380.50 करोड़ रुपये एकत्र‍ित किए थे। लेकिन सेबी सहारा के न‍िवेशकों को ब्याज समेत कुल 138.07 करोड़ रुपये ही वापस कर पाया है। साफ है कि निवेशकों को अरबों रुपये अब भी फंसे हुए हैं।

सरकार की तरफ से संसद में दी गई जानकारी के मुताबिक सेबी को 81.70 करोड़ रुपये की कुल मूल राशि के लिए 53,642 ओरिजिनल बॉन्ड सर्टिफिकेट/पास बुक से जुड़े 19,644 आवेदन मिले हैं। सेबी ने इनमें से 138.07 करोड़ रुपये की कुल राशि 48,326 ओरिजिनल बॉन्ड सर्टिफिकेट/पासबुक वाले 17,526 एलिजिबल बॉन्डहोल्डर्स को रिफंड किया है। इसमें 70.09 करोड़ रुपये मूलधन और 67.98 करोड़ रुपये का ब्याज शामिल है। बाकी आवेदन बंद कर दिए गए हैं। इसकी वजह यह है कि SIRECL और SHICL की तरह से जो दस्तावेज दिए गए थे, उनमें उनका रेकॉर्ड नहीं मिल पाया। साथ ही कई बॉन्डहोल्डर्स ने सेबी के सवालों का जवाब नहीं दिया, इसलिए उनके आवेदन को बंद कर दिया गया।

क्या है मामला

सुप्रीम कोर्ट के 2012 के आदेश के मुताबिक सहारा इंडिया ने निवेशकों से जमा की गई 25,781.37 करोड़ की मूल राशि के बदले 31 दिसंबर, 2021 तक ‘सेबी-सहारा रिफंड’ खाते में 15,503.69 करोड़ रुपये जमा किए थे। दरअसल, 25 दिसंबर 2009 और 4 जनवरी 2010 को सेबी को दो शिकायतें मिलीं। इनमें कहा गया कि सहारा की कंपनियां वैकल्पिक पूर्ण परिवर्तनीय डिबेंचर (OFCDs) जारी कर रही है और गलत तरीके से धन जुटा रही है। इन शिकायतों से सेबी की शंका सही साबित हुई। इसके बाद सेबी ने इन दोनों कंपनियों की जांच शुरू कर दी।

सेबी ने पाया कि SIRECL और SHICL ने ओएफसीडी के जरिए दो से ढ़ाई करोड़ निवेशकों से करीब 24,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं। सेबी ने सहारा की इन दोनों कंपनियों को पैसा जुटाना बंद करने का आदेश दिया और कहा कि वह निवेशकों को 15 फीसदी ब्याज के साथ उनका पैसा लौटाए। समय के साथ, सुप्रीम कोर्ट और सेबी दोनों ही इस मामले को मनी लॉन्ड्रिंग की तरह लेने लगे। उन्होंने सहारा इंडिया के बैंक अकाउंट और संपत्ति को फ्रीज करना शुरू कर दिया।

सहारा का आरोप

26 जनवरी, 2014 को सहारा ग्रुप के चेयरमैन सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गिरफ्तार हुए। नवंबर 2017 में ईडी ने सहारा ग्रुप पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला चार्ज किया। इस तरह सहारा ग्रुप पूरी तरह कानून के शिकंजे में आ गया। सेबी निवेशकों का पता नहीं लगा सका और जब सहारा समूह की कंपनियां भुगतान करने में विफल रहीं, तो अदालत ने राय को जेल भेज दिया। वह लगभग दो साल से अधिक का समय जेल में काट चुके हैं। छह मई 2017 से वह पेरोल पर हैं। पहली बार उन्हें परोल मां के अंतिम संस्कार में शामिल होने के नाम पर मिला था, जिसे बाद में तब बढ़ा दिया गया था।

सहारा ने सेबी पर उसके निवेशकों के 25,000 करोड़ रुपये रखने का आरोप लगाया है। अप्रैल 2018 में सेबी ने कहा था कि जुलाई 2018 के बाद किसी दावे पर विचार नहीं करेगा। सेबी (SEBI) ने हाल में सहारा ग्रुप की दो कंपनियों, सुब्रत रॉय और तीन अन्य लोगों पर 12 करोड़ रुपये का भारी भरकम जुर्माना लगाया था। इस मामले में सेबी अब तक 22 स्टेटस रिपोर्ट दायर कर चुका है। पिछले साल अक्टूबर में उसने सुप्रीम कोर्ट में इंटरलॉक्युटरी एप्लिकेशन दायर करके अदालत से डायरेक्शन मांगा था। यानी निवेशकों को अपना पैसा पाने के लिए अभी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

sahara india latest news today 2022, sahara india, sahara india ka paisa kab milega, sahara india latest news, sahara india ka payment kab hoga, sahara india ka paisa kab milega 2022, sahara india ka payment kab milega, sahara india se paise kaise nikale, sahara india ka paisa kaise milega, sahara india news, sahara india ka payment news, sahara india ka payment ho raha hai ki nahin, sahara india ka paisa kab tak milega, sahara ka paisa kab milega 2022

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave A Reply