Sarkari Naukri Rule: कॉलेज स्टूडेंट्स में भी टैटू को लेकर काफी दीवानगी रहती है. वो अपनी बॉडी पर तरह तरह के टैटू बनवा लेते हैं हालांकि अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपने इस शौक को लंबा इंतजार करवाना पड़ सकता है.

Tattoo Banned Jobs: अगर बॉडी पर है टैटू तो नहीं मिलेगी इनमें से कोई भी सरकारी नौकरी, जानिए क्या है नियम?

Government Jobs Rules

Government Jobs Rules: सरकारी नौकरी के लिए अलग अलग पात्रताएं होती हैं. इनमें कुछ पात्रताएं पढ़ाई से जुड़ी होती हैं तो कुछ बिहेवियर या फिर दूसरी होती हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही पात्रता के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में आपने शायद ही सुना या पढ़ा हो या फिर उसपर ध्यान दिया हो. हर नौकरी के अपने नियम होते हैं. हर साल लाखों युवा सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं. सरकारी नौकरी को सिर्फ हासिल करना ही मुश्किल नहीं है, बल्कि उसमें बने रहने के लिए कई तरह के त्याग भी करने पड़ते हैं. भारत की कई सरकारी नौकरी में शरीर पर टैटू बनवाना मना है!

कॉलेज स्टूडेंट्स में भी टैटू को लेकर काफी दीवानगी रहती है. वो अपनी बॉडी पर तरह तरह के टैटू बनवा लेते हैं हालांकि अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपने इस शौक को लंबा इंतजार करवाना पड़ सकता है. भारत की कई उच्च नौकरियों में टैटू को लेकर काफी सख्त नियम बनाए गए हैं. जानिए किस सरकारी नौकरी के उम्मीदवार शरीर के किसी भी हिस्से पर टैटू नहीं बनवा सकते हैं.

Job Recruitment 2022: बिना एग्जाम सीधी भर्ती, सैलरी 50000 रुपये महीना तक

सरकारी नौकरी का हाथ से जा सकता है मौका

अगर आपने शरीर के किसी भी हिस्से पर टैटू बनवाया है तो आप इन प्रमुख सरकारी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

  • 1- भारतीय प्रशासनिक सेवा- IAS (Indian Administrative Service)
  • 2- भारतीय पुलिस सेवा- IPS (Indian Police Service)
  • 3- भारतीय राजस्व सेवा- IRS (Internal Revenue Service)
  • 4- भारतीय विदेश सेवा- IFS (Indian Foreign Service)
  • 5- भारतीय सेना- Indian Army
  • 6- भारतीय नेवी- Indian Navy
  • 7- भारतीय वायुसेना- Indian Air Force
  • 8- भारतीय तटरक्षक बल- Indian Coast Guard
  • 9- पुलिस- Police

क्यों टैटू बनवाना है मना?

इन नौकरियों के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के शरीर पर कैसा भी टैटू पाए जाने पर इन्हें रिजेक्ट कर दिया जाता है. इसके पीछे कई वजहें बताई जाती हैं.

1- टैटू को कई तरह के रोगों का कारण माना जाता है. इससे HIV, चर्म रोग और हेपेटाइटिस A व B जैसे रोगों का खतरा ज्यादा होता है.

2- कई लोगों के मन में एक धारणा होती है कि शरीर पर टैटू बनवाने वाला शख्स अनुशासन में नहीं रहेगा. उन्हें लगता है कि उसके शौक काम से ज्यादा जरूरी हो सकते हैं.

3- सुरक्षा बलों में टैटू वाले शख्स को नौकरी नहीं दी जाती है क्योंकि इससे सुरक्षा को खतरा होता है. व्यक्ति के पकड़े जाने पर टैटू से उसकी पहचान की जा सकती है.

आ गया सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, 10 हजार रुपये से कम है कीमत, 50 मेगापिक्सेल का है मेन कैमरा

 

RTPS Birth Certificate : जन्म प्रमाण पत्र यहां से बनाएं बिल्कुल फ्री में सिर्फ 2 मिनट मे, Best Direct Links

 

 

Share.

I am Shravan Kumar from Bihar, I am proud to be Bihari. Right now I am new to the world of journalism and am learning journalism. I want to make career in this field in future.

Leave A Reply