बिजली की तारों पर बैठे पक्षियों को करंट क्यों नहीं लगता? जानें-इसके पीछे का साइंस..

बिजली के तारों पर बैठे पक्षियों को करंट लगने का एक आम भ्रम है। हालांकि, यह सच नहीं है। पक्षी बिजली के तारों पर बैठने पर करंट नहीं खाते। इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण है।

पक्षियों को करंट न लगने का कारण

पक्षी बिजली के तारों पर केवल एक ही तार पर बैठते हैं। जबकि, बिजली का प्रवाह दो तारों के बीच होता है। जब पक्षी किसी एक तार पर बैठता है, तो उसका शरीर केवल एक ही तार से जुड़ता है। चूंकि, पक्षी के शरीर में विद्युत का प्रवाह नहीं होता है, इसलिए उसे करंट नहीं लगता।

इसके अलावा, पक्षियों के शरीर में एक विशेष प्रकार का द्रव होता है, जो उन्हें बिजली के प्रभाव से बचाता है। यह द्रव पक्षियों के शरीर में विद्युत का प्रवाह रोकता है।

चमगादड़ों को बिजली लगने का कारण

चमगादड़ भी बिजली के तारों पर बैठते हैं। लेकिन, चमगादड़ों को बिजली लग जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चमगादड़ बिजली के तारों पर बैठते समय अक्सर दो तारों को छू लेते हैं। इससे चमगादड़ के शरीर में विद्युत का प्रवाह हो जाता है और उन्हें करंट लग जाता है।

निष्कर्ष:

पक्षी बिजली के तारों पर बैठने पर करंट नहीं खाते। इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण है। हालांकि, चमगादड़ों को बिजली लग सकती है, क्योंकि वे अक्सर दो तारों को छू लेते हैं।

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Comments are closed.