ChatGPT Content

​ChatGPT: आर्टिफिशल इंटेजिलेंस का इस्तेमाल लोग अलग-अलग सवालों के जवाब जानने के लिए कर रहे हैं. एआई को लेकर आजकल सबसे ज्यादा चर्चा में चैट जीपीटी है. इसमें यूजर्स प्रश्न पूछते हैं और एआई कुछ ही सेकंड्स में प्रश्न का उत्तर दे देता है. चैट जीपीटी को लेकर कई तरह के सवाल भी लगातार उठाए जा रहे हैं. कई लोगों का कहना है कि चैट जीपीटी के जरिए गलत जानकारी प्रदान की जा रही हैं. वहीं, कई रिपोर्ट्स में तो ये तक कहा जा रहा है कि इसकी वजह से कई लोगों की नौकरी खतरे में है.

ऐसे में जब चैट जीपीटी से भारत से सबसे चर्चित सवालों में से एक सवाल का जवाब पूछा गया तो इसका जवाब काफी मजेदार है. हालांकि, चैट जीपीटी ने इसका विज्ञान की दृष्टि से जवाब देने की भी कोशिश की. आइए जानते हैं चैट जीपीटी ने क्या कहा?

पहले कौन आया अंडा या मुर्गी?

चैट जीपीटी ने कहा, ‘वैज्ञानिक रूप से देखा जाए तो एक प्राचीन जीवविज्ञानी ने उत्तर दिया था कि अंडा पहले आया था. क्योंकि एक जीवाणु ने अंडे की नींव बनाई थी, जो एक संरचना होती है, जो बाद में भिन्न भिन्न अंडों को जन्म देती है. ऐसे में कहा जा सकता है कि अंडा पहले आया था.

वहीं, उससे जुड़ा एक और सवाल भी हमेशा पूछा जाता है कि आखिर मुर्गी के बिना कैसे अंडा आ सकता है. जब जीव एक अन्य जीव के संगठन से जन्म लेता है तो आमतौर पर उस संगठन को ही जन्म देने वाले जीव को पहले माना जाता है. इस तरह से, मुर्गी की जननी मुर्गा था, जो बाद में अंडे को जन्म देने के लिए इस्तेमाल किया गया था, तो दार्शनिक दृष्टिकोण से मुर्गा पहले आया था. इसलिए, इस प्रश्न का उत्तर तय नहीं है और यह विवादास्पद ही माना जाता है.’

US Student Visa: 30 मई से यूएस के लिए वीज़ा पाना होगा महंगा, चुकानी होगी इतनी कीमत

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave A Reply