IAS Interview Tricky Questions:इंटरव्यू सबसे कठिन राउंड माना जाता है. इसमें कई बार कैंडिडेट से ऐसे-ऐसे सवाल पूछ लिए जाते हैं, जो होते तो जनरल नॉलेज के ही हैं, लेकिन उनका जवाब इतना आसान नहीं होता.

IAS Interview Questions

IAS Interview Questions

IAS Interview Questions: यूपीएससी की प्री और मेन्स परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू की बारी आती है. जब इंटरव्यू राउंड की बारी आती है. इंटरव्यू सबसे कठिन राउंड माना जाता है. इसमें कई बार कैंडिडेट से ऐसे-ऐसे सवाल पूछ लिए जाते हैं, जो होते तो जनरल नॉलेज के ही हैं, लेकिन उनका जवाब इतना आसान नहीं होता.

सवाल- ऐसा पेड़ जो एक दिन में तीन फीट तक बढ़ सकता है?

जवाब- बांस का पेड़ दुनिया का ऐसा इकलौता पेड़ है, जो 24 घंटे में ही तीन फीट तक लंबा हो सकता है. यही कारण है कि इसे खुली जगह लगाया जाता है.

सवाल- गाय हमारी माता लेकिन राष्ट्रीय पशु किसी और देश की, क्या आप उस देश का नाम बता सकते हैं?

जवाब- भारत के अलावा नेपाल भी हिंदू राष्ट्र है. यहां गाय को पवित्र माना जाता है. नेपाल की राष्ट्रीय पशु गाय है.

सवाल- किस क्रांतिकारी को दी गई सबसे कम उम्र में फांसी?

जवाब- भारत की आजादी के लिए कई क्रांतिकारियों ने अपनी कुर्बानी दी लेकिन खुदीराम बोस एक ऐसे क्रांतिकारी थे, जिन्हें सबसे कम उम्र में फांसी की सजा दी गई थी.

सवाल- ऐसा देश जहां पत्नी का जन्मदिन भूल जाने पर जाना पड़ सकता है जेल?

जवाब- सवाल सुनकर चौंकिए मत. यह सच है. दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां पत्नी का जन्मदिन भूल जाने पर हवालात की हवा खानी पड़ सकती है. यहां कानूनी तौर पर इस अपराध की सजा मिलती है. इस देश का नाम है सामोआ (Samoa).

सवाल- चैटिंग में इस्तेमाल GIF का पूरा नाम क्या है?

जवाब- मोबाइल या अन्य मध्यमों से चैटिंग के दौरान हम जिस इमोजी और GIF का इस्तेमाल करते हैं, उससे फीलिंग्स एक्सप्रेस की जाती है. जीआईएफ का पूरा नाम यानी फुल फॉर्म ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट होता है.

important link’s 
Next IAS Success Story Click Here
Join Us WhatsApp GroupClick Here
Join Us Telegram ChannelClick Here 
Official websiteClick Here 

success story / success story in hindi / success story in english / success story in india / real life inspirational stories of succes

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave A Reply