LPG Price In India : केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बीते दिनों घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की थी, जो 30 अगस्त से प्रभावी है. इस फैसले के बाद उज्ज्वला लाभार्थियों को सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी भी बढ़कर 400 रुपये हो गई है.

LPG Price In India

LPG Price In India

केंद्र सरकार (Central Govt) ने बीते दिनों देशवासियों को रक्षाबंधन से ऐन पहले एक बड़ा तोहफा देते हुए घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम (LPG Price) में 200 रुपये की कटौती की थी. इसके बाद देशभर में 14.2 किलोग्राम वाले LPG Cylinder की कीमत घट गई. इस राहत के बाद बिना सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत कम होकर 9 साल पहले के स्तर पर पहुंच चुकी है. इसके साथ ही सरकार की उज्ज्वला योजना (Ujjawala Yojna) के लाभार्थियों को तो और भी सस्ते में ये सिलेंडर मिल रहा है.

विपक्ष लगातार बनाता रहा मुद्दा

देश में महंगाई (Inflation) सरकार को घेरने के लिए विपक्ष का एक बड़ा मुद्दा रहता है, वहीं रसोई गैस की कीमतों को लेकर सड़क से संसद तक संग्राम कई बार देखने को मिला है. बीते कुछ समय से भी विपक्ष लगातार LPG Price में तेजी बढ़ोतरी को लेकर सरकार को घेरने में लगा हुआ था, लेकिन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) ने अगले साल 2024 में होने वाले आम चुनाव से पहले ही इस मुद्दे पर होने वाली बहस पर विराम लगा दिया.

दिल्ली-चेन्नई में 2014 के दाम पर सिलेंडर

घरेली एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की बड़ी कटौती के बाद अब सितंबर महीने में 14.2 किलो के सिलेंडर का दाम 9 साल पहले यानी साल 2014 वाले रेट पर पहुंच गया है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) के मुताबिक, 1 सितंबर 2014 को राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 901 रुपये थी, वहीं अब सितंबर 2023 में ये 903 रुपये पर आ गई है, जबकि चेन्नई में साल 2014 में ये 902.50 रुपये में बिक रहा था और अब फिर से ये 918.50 रुपये में बिक रहा है. IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, अगर उस समय मिलने वाली सब्सिडी को हटाकर सिलेंडर की कीमत की तुलना करें तो अब 2014 के भाव पर ही घरेलू सिलेंडर के दाम पहुंच चुके हैं.

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave A Reply