आईपीओ को मिले शानदार रिस्पॉन्स के बाद आज सोमवार को एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स के शेयरों की लिस्टिंग हो गई. देश में पांच सितारा होटल, रेस्टोरेंट, नाइट क्लब व बार चलाने वाली कंपनी के शेयर 20 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुए. इसके साथ कंपनी ने करीब 4000 करोड़ रुपये की मार्केट वैल्यू के साथ बाजार में शुरुआत की.

खुदरा निवेशकों का न्यूनतम निवेश

एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स का आईपीओ 5 फरवरी को लॉन्च हुआ था. इस आईपीओ में बोली लगाने की अंतिम तारीख 7 फरवरी थी. इस आईपीओ में 1-1 रुपये की फेस वैल्यू वाले शेयरों के लिए 147 रुपये से 155 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया था, जबकि आईपीओ के एक लॉट में 96 शेयर शामिल थे. इसका मतलब हुआ कि एक शेयर को इस आईपीओ में कम से कम 14,880 रुपये का निवेश करना पड़ा.

हर लॉट पर हो गई इतनी कमाई

ग्रे मार्केट पहले से ही अच्छी लिस्टिंग के संकेत दे रहा था. लिस्टिंग से पहले एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स का शेयर ग्रे मार्केट में 25 फीसदी के प्रीमियम के साथ ट्रेड कर रहा था. बीएसई पर शेयर 187 रुपये के भाव पर खुला, जबकि आईपीओ का अपर प्राइस बैंड 155 रुपये था. इस तरह आईपीओ के निवेशकों को हर शेयर पर 32 रुपये का और हर लॉट पर 3,072 रुपये की कमाई हो गई.

इतना बड़ा था आईपीओ का साइज

एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स आईपीओ का साइज 920 करोड़ रुपये था. आईपीओ में ऑफर फोर सेल और फ्रेश इक्विटी इश्यू दोनों का हिस्सा शामिल था. आईपीओ में 600 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी इश्यू किए गए, जबकि 320 करोड़ रुपये के शेयर ओएफएस के तहत ऑफर किए गए. आईपीओ के बाद शेयरों का एलॉटमेंट 8 फरवरी को हुआ और 9 फरवरी को सफल बिडर्स के डीमैट अकाउंट में शेयर क्रेडिट कर दिए गए.

कंपनी के कारोबार का दायरा

हॉस्पिटलिटी सेक्टर में एपीजे सुरेंद्र पार्क होटल्स लिमिटेड का अच्छा नाम है. कंपनी द पार्क, द पार्क कलेक्शन, जोन बाय द पार्क, जोन कनेक्ट बाय द पार्क, स्टॉप बाय जोन नाम से होटल व रेस्तरां आदि चलाती है. फ्लूरिस ब्रांड नाम से कंपनी फूड एंड ब्रेवरेज बिजनेस में भी मौजूदगी रखती है. 31 मार्च 2023 तक कंपनी 80 रेस्तरां, नाइट क्लब व बार का परिचालन कर रही थी. कंपनी के पास देश के विभिन्न शहरों में 27 होटल्स हैं.

सभी कैटेगरी में शानदार सब्सक्रिप्शन

इसके आईपीओ को हर कैटेगरी में बढ़िया रिस्पॉन्स मिला था. आईपीओ को क्यूआईबी की कैटगरी में 79.23 गुना, एनआईआई में 55.26 गुना और रिटेल कैटेगरी में 32 गुना सब्सक्राइब किया गया था. कर्मचारियों के लिए 7 रुपये के डिस्काउंट के साथ रखे गए हिस्से को सबसे कम 5.73 गुना सब्सक्राइब किया गया. ओवरऑल इस आईपीओ को 62.91 गुना सब्सक्रिप्शन मिले.

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Comments are closed.