Pm vishwakarma Yojana: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना (PMWVY) भारत सरकार द्वारा पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को कौशल प्रशिक्षण, वित्तीय सहायता और अन्य लाभ प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक योजना है। यह योजना 17 सितंबर, 2023 को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर शुरू की गई थी।

ये लोग है इस योजना के लिए पात्रत

PMWVY के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • वे भारत के नागरिक होने चाहिए।
  • उनकी आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • वे किसी भी पारंपरिक शिल्प या उद्योग से संबंधित होने चाहिए।

मिलता है ये लाभ

PMWVY के तहत, लाभार्थियों को निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाएंगे:

  • कौशल प्रशिक्षण: योजना के तहत, लाभार्थियों को 5 दिनों के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान, उन्हें भोजन, आवास और परिवहन की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • वित्तीय सहायता: प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, लाभार्थियों को 500 रुपये प्रति दिन का दैनिक भत्ता प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा, उन्हें 15,000 रुपये का टूलकिट भी प्रदान किया जाएगा।
  • अन्य लाभ: योजना के तहत, लाभार्थियों को बैंक ऋण, उद्यमिता विकास कार्यक्रम और अन्य सहायता भी प्रदान की जाएगी।

इन कारीगरों को मिलेगा लोन

पीएम विश्वकर्मा योजना में कारपेंटर (बढ़ई), नाव बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले, सुनार, मिट्टी के बर्तन बनाने वाले (कुम्हार), मूर्तिकार, राज मिस्त्री, मछली का जाल बनाने वाले,टूल किट निर्माता, पत्थर तोड़ने वाले, मोची/जूता कारीगर, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले, गुड़िया और अन्य खिलौना निर्माता (पारंपरिक), नाई, माला बनाने वाले, धोबी, दर्जी के कारीगरों को योजना का लाभ मिलता है।

इस योजना की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें लोन दिया जाता है। इस योजना में दो चरण में लोन दिया जा सकता है। पहला लोन, 1 लाख रुपये का होता है। वहीं दूसरी चरण में 2 लाख रुपये का लोन दिया जाता है। यह लोन 5 फीसदी ब्याज पर दिया जाता है। इस स्कीम में लाभार्थी को लोन के साथ मास्टर द्वारा ट्रेनरों को दिया जाएगा।

Pm vishwakarma Yojana

ट्रेनिंग में लाभार्थी को 500 रुपये प्रतिदिन का स्टाइपेंड भी मिलता है। इसके अलावा पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड, बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग जैसे स्किल की ट्रेनिंग दी जाती है। टूलकिट के लिए 15,000 रुपये की राशि दी जाती है और डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए इन्सेंटिंव दिया जाता है।

आवेदन कैसे करें

PMWVY के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  • आधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/ पर जाएं।
  • Apply Now” पर क्लिक करें।
  • सभी आवश्यक जानकारी भरें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • आवेदन पत्र जमा करें।

PMWVY एक महत्वपूर्ण योजना है जो पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह योजना उन्हें कौशल प्रशिक्षण, वित्तीय सहायता और अन्य लाभ प्रदान करके उन्हें अपने व्यवसाय को बढ़ाने और आत्मनिर्भर बनने में मदद करेगी।

IMPORTANT LINK 
Apply Direct Link Click Here
Join WhatsApp ChannelClick Here 
Join Telegram ChannelClick Here 
Official WebsiteClick Here 
Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Comments are closed.