IAS Interview

दोस्तों आप सभी जानते है की सभी कम्पटीशन एग्जाम में UPSC का एग्जाम सबसे ज़ायदा कठिन एग्जाम माना जाता है UPSC का एग्जाम क्लियर करने के लिए बहुत कठिन तयारी की आवश्यकता होती है। सभी स्टूडेंट लोग दिन रात मेहनत करते है इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए तब जाके कही यह एग्जाम क्लियर होता है ,जिन्होंने यह एग्जाम दिया होगा उनको इस बात का अंदाज़ा होगा की किस तरह का कठिन एग्जाम होता है।

आईएस का एग्जाम जिसने दिया होगा उन्हें पता होगा कि रिटेन एग्जाम से ज्यादा मुश्किल होता है इंटरव्यू क्लियर करना. इंटरव्यू में ऐसे ऐसे ट्रिकी सवाल पूछे जाते है की छात्रों के पसीने छूट जाते है और उनका सर चकरा जाता है इंटरव्यूअर आपसे ऐसे ऐसे टेढ़े सवाल पूछते हैं जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते।

छात्रों का आईक्यू लेवल चेक करने के लिए ऐसे सवाल पूछे जाते हैं. इस सवाल जवाब के चक्कर में कई बार उनसे ऐसे भद्दे सवाल भी पूछ लिए जाते हैं जिनका जवाब बेहद सिंपल और अच्छा होता है. ऐसा ही एक सिर घुमा देने वाला सवाल हम आपके लिए लेकर आये हैं. बता दें ये सवाल एक लड़की से आईएस इंटरव्यू के दौरान पूछा गया था।

कुछ साल पहले एक लड़की से आईएस के इंटरव्यू में एक ऐसा ट्रिकी सवाल पूछा गया जिसे सुनकर उसका दिमाग घूम गया. काफी सोचने के बाद आख़िरकार लड़की ने इस सवाल का सही जवाब दे दिया.उस लड़की से पूछा गया कि लड़की शादी से पहले किसे अपना दूध पिला सकती है? ये सवाल सुनकर आप भी हैरान रह गए होंगे. लेकिन इसमें ज्यादा हैरान होने वाली बात नहीं है. अगर ध्यान से सोचा जाए तो इसका जवाब बिलकुल साफ-सुथरा और आसान है।

अक्सर आईएस और आईपीएस के इंटरव्यू में छात्रों का आईक्यू लेवल चेक करने के लिए ऐसे सवाल किये जाते हैं. इस सवाल के जवाब को सोचने में लड़की ने थोड़ा टाइम लिया. बाद में काफी सोच-विचार के बाद सही जवाब दे दिया. लड़की ने इस सवाल का जवाब दिया- लड़की शादी से पहले किसी को भी अपना दूध से भरा गिलास पिला सकती है।

वह परिवार के किसी को भी अपना दूध से भरा गिलास पिला सकती है. ये जवाब सुनकर इंटरव्यू लेने वाले खुश हो गए और लड़की का सिलेक्शन हो गया. जी हां, बिलकुल ऐसे ही ट्रिकी सवाल इंटरव्यू में पूछे जाते हैं. अगर छात्र थोड़ा सब्र और शांत दिमाग से सोचे तो वह सही जवाब दे सकता है लेकिन टेंशंज की वजह से बहुत लोग गलत भी जवाब दे बैठते है।

Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here
Home PageClick Here
Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave A Reply