SIM Card New Rules

आपके पास किसी भी कंपनी का कनेक्शन है या फिर आप नए मोबाइल सिम कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं. आपको बता दें सरकार नियम बदलने का एलान किया है. नए नियम 1 जनवरी 2024 से लागू होंगे. आइए आपको विस्तार से बताते हैं.

सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों से अब डिजिटल केवाईसी करने को कहा है. इसका मतलब साफ है कि बिना पेपर के केवाईसी होगी. अगर आसान शब्दों में कहें तो आपके आधार कार्ड से सभी जानकारी डिजिटली तौर पर ले ली जाएंगी.

1 जनवरी 2024 से टेलीकॉम कंपनियां सिर्फ डिजिटल KYC करेंगी. जैसे ही आप सिम कार्ड लेने जाएंगे. तब बायोमैट्रिक यानि आपके अंगूठे के जरिए आपकी डिटेल्स को वैरिफाई किया जाएगा. ये नियम सभी कंपनियों के लिए अनिवार्य है.

KYC यानी (Know Your Customer) को आम शब्दों में कहें अपने ग्राहक के बारे में पूरी जानकारी. केवाईसी कराना सभी के लिए जरूरी है. एक तरह से कंपनी और ग्राहक के बीच KYC रिश्ते को मजबूत करता है. बिना केवाईसी निवेश मुमकिन नहीं है, इसके बगैर बैंक खाता भी खोलना आसान नहीं है.

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Comments are closed.