Sri Lanka Nationwide Power Outage

Sri Lanka Nationwide Power Outage: भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका एक बार फिर संकट में है. यहां एक बार फिर बिजली संकट गहरा गया है. लगभग पूरे देश में बिजली गुल होने की खबर है. एक सरकारी अधिकारी ने कहा, सिस्टम की विफलता के कारण श्रीलंका को देशव्यापी बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है. कथित तौर पर इसके कारण पूरे द्वीप राष्ट्र में इंटरनेट सेवा ठप्प हो गया है.

रिपोर्टों के मुताबिक, कोटमाले-बियागामा ट्रांसमिशन लाइन के टूटने के कारण पूरे श्रीलंका में बिजली गुल हो गई है. देश की बिजली एकाधिकार कंपनी सीलोन इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड (CEB) बिजली बहाल करने के लिए काम कर रही है. CEB के प्रवक्ता नोएल प्रियंता ने यह जानकारी दी है. CEB ने देश को आश्वासन दिया है कि प्रभावित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है.

मालूम हो कि साल 2022 में, गहराते आर्थिक संकट के बीच श्रीलंकाई लोगों को 10 घंटे की बिजली कटौती का सामना करना पड़ा था. इसके बाद बिजली बोर्ड ने दस लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों से ईंधन बचाने के लिए घर से काम करने का आग्रह किया था. यह घटना तब हुई थी जब विदेशी मुद्रा की कमी के कारण श्रीलंका ईंधन शिपमेंट के लिए भुगतान करने में असमर्थ रहा था. इससे देश में भारी बिजली संकट उभर कर सामने आया था. उस समय कुछ महीने पहले देश में राजनीतिक अस्थिरता देखी गई थी.

इस समय श्रीलंका में बिजली संकट के कारण इंटरने सेवा भी बाधित हुई है. बाजार भी प्रभावित हो रहा है. शिक्षण संस्थान से लेकर चिकित्सा संस्थान तक बिजली गुल होने के कारण प्रभावित हुए हैं. हालांकि, इन जगहों पर आपातकाल व्यवस्था के माध्यम से काम चलाया जा रहा है. CEB ने कहा है कि इस संकट से जल्द हम बाहर आ जाएंगे.

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Comments are closed.