सुबह-सुबह गाड़ी स्टार्ट करने में होती है दिकत तो अब नही होगा, ठंड में कार को मेंटेन रखने के लिए बस करना होगा ये काम

Car Care In Winter: बहुत बार ऐसा होता है कि सुबह-सुबह ऑफिस जाने या फिर काम पर जाने के लिए जब हम अपनी गाड़ी को स्टार्ट करते हैं तो स्टार्ट होने में दिक्कत होती है। इस तरह की चीजें सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक देखने को मिलता है। इसलिए आपको इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि इस मौसम में अपनी गाड़ी को कैसे मेंटेन रखना है, ताकि आपको इमर्जेंसी के दौरान दिक्कत न हो।

बैटरी

इस मौसम में सबसे पहले गाड़ी की बैटरी ड्रेन होती है। ठंड में बैटरी उतरने की शिकायतें बहुत ज्यादा आती हैं, अक्सर देखा गया है कि ठंड के चलते वाहन स्टार्ट नहीं हो रहे हैं, क्योंकि तापमान कम होने के कारण बैटरी ठंडी होने लगती है। इसलिए ठंड बढ़ने के पहले सुनिश्चित कर ले की आपके बैटरी का लाइफ बची है कि नहीं। अधिकतर बैटरी की लाइफ 3-5 साल तक होती है। पुरानी बैटरी अक्सर ठंड के समय में स्टार्ट होते समय धोखा दे देते हैं। अगर आप पहले से ही अतिरिक्त सावधानी बरतते हैं तो, आपको कोई भी यात्रा शुरू करने के पहले परेशानी नहीं होगी।

टायर प्रेशर

इस मौसम में टायर प्रेशर को मेंटेन रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि टायर का सीधा संपर्क सड़क से होता है। ऐसे में जब भी अपनी गाड़ी सड़क पर ले जाएं तो, समय अनुसार टायर का प्रेशर चेक करवाते रहें, ताकि किसी उबड़-खाबड़ रोड़ पर भी आपकी गाड़ी सही से चले।

ब्रेक और सस्पेन्शन

Brakes and Suspension (ब्रेक और सस्पेन्शन) का खयाल रखना का मतलब सीधे किसी बड़े हादसे को टालने के बराबर है। इसलिए तगड़ी ठंड आने से पहले ब्रेक और सस्पेन्शन को चेक करवा लें। ताकि, जब आपको कोहरे में तेज ब्रेक भी लगाने की नौबत आए तो आपका ब्रेकिंग सिस्टम धोखा न दे। अगर आप पहाड़ों पर जाने का ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपको मैकेनिक से प्रॉपर तरीके से ब्रेक और सस्पेन्शन को चेक करवाना जरूरी है। क्योंकि पहाड़ों पर चढ़ान-ढलान वाले रास्ते ज्यादा होते हैं। इसलिए घर से निकले से पहले सुनिश्चित करें कि आपका ब्रेकिंग सिस्टम सही से काम कर रहा हो।

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Comments are closed.