UGC NET Result 2023

ugcnet.nta.nic.in, UGC NET Result 2023: यूजीसी नेट रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को एनटीए यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा. यूजीसी नेट दिसंबर 2022 सेशन में करीब 8 लाख से ज्यादा उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. फाइनल आंसर की 06 अप्रैल को जारी की गई थी.

UGC NET Result 2023

UGC NET Result 2023: यूजीसी नेट परीक्षा में क्वालीफाई होने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को पेपर 1 और पेपर 2 दोनों में कम से कम 40 प्रतिशत और आरक्षित श्रेणियों (ओबीसी, पीडब्ल्यूडी, एससी/एसटी) के उम्मीदवारों को कम से कम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. इससे कम अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार यूजीसी नेट क्वालीफाई नहीं कर पाएंगे. वे अगले यूजीसी नेट परीक्षा में बैठ सकते हैं. यूजीसी नेट एग्जाम साल में दो बार दिसंबर और जून में आयोजित किया जाता है.

यूजीसी नेट रिजल्ट कब आएगा?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NET) दिसंबर 2022 परीक्षा का रिजल्ट जारी करने वाला है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनटीए आज यूजीसी नेट का रिजल्ट जारी कर सकता है. हालांकि, एनटीए ने अभी रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

कहां चेक कर सकते हैं यूजीसी नेट रिजल्ट?

ugcnet.nta.nic.in और ntaresults.nic.in ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट जारी होने के बाद, उम्मीदवार लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करके अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. यूजीसी नेट दिसंबर 2022 परीक्षा में लगभग 8 लाख से ज्यादा उम्मीदवार उपस्थित हुए थे, जिन्हें अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है.

यूजीसी नेट रिजल्ट कैसे चेक कर सकते हैं?

  • स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा.
  • स्‍टेप 2: अब होमपेज पर कैंडिडेट रिजल्‍ट लिंक को ओपन करना होगा.
  • स्‍टेप 3: अब नये पेज पर अपने लॉगिन डिटेल्‍स की मदद से लॉगिन करना होगा.
  • स्‍टेप 4: स्‍कोरकार्ड स्‍क्रीन पर आ जाएगा, इसे डाउनलोड कर लें.
  • स्‍टेप 5: स्‍कोरकार्ड की एक कॉपी अपने पास भी सेव कर सकेंगे.

बता दें कि 83 विषयों के लिए यूजीसी नेट दिसंबर 2022 परीक्षा 21 फरवरी से 16 मार्च के बीच 5 चरणों में आयोजित की गई थी. कुल 8,34,537 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे. परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की 23 मार्च को जारी की गई थी और फाइनल आंसर-की 06 अप्रैल को जारी की गई थी.

Important links 

Result Link >>Click Here
Join WhatsApp GroupClick Here
Join Telegram ChannelClick Here
Official websiteClick Here

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave A Reply