UPI transaction limit
UPI transaction limit

UPI transaction limit

अगर आप यूपीआई का इस्तेमाल बहुत करते हैं. GPay, Amazon Pay, PayTm और Phone Pe जैसी ऐप्स के जरिए पैसों का लेन-देने करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं. क्योंकि आरबीआई ने बड़ा एलान किया है. RBI गवर्नर ने यूपीआई के जरिए पैसों के लेन-देने को बढ़ाने का फैसला किया है. आइए आपको विस्तार से बताते हैं.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने पॉलिसी के बाद बताया कि यूपीआई के जरिए पेमेंट की लिमिट 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी गई है. लेकिन ये अभी एजुकेशन संस्थानों के लिए की जा सकती है या फिर इसका इस्तेमाल हॉस्पिटल में किया जा सकता है.

बता दें कि NPCI ने UPI पेमेंट्स के लिए फिलहाल लिमिट तय की है. NPCI का कहना है कि हर यूजर UPI के जरिए एक दिन में सिर्फ 1 लाख रुपये तक ही पेमेंट कर सकता है. इससे ज्यादा आप पेमेंट नहीं कर पाएंगे. हर दिनका 100 या 200 रुपये का पेमेंट करने वालों के लिए तो परेशानी नहीं होगी लेकिन जो लोग एक दिन में ज्यादा ट्रांजेक्शन करते हैं और वो भी UPI के जरिए उनके लिए काफी परेशानी हो सकती है. अब जानते हैं कि हर ऐप के जरिए कितनी राशि एक दिन में ट्रांजेक्ट की जा सकती है.GPay का इस्तेमाल अगर आप करते हैं तो आपको ध्यान देना होगा कि एक दिन में आप UPI के जरिए 1 लाख रुपये तक ही भेज पाएंगे. इससे ज्यादा आप पेमेंट नहीं कर पाएंगे. आप जितना भी एक दिन में पेमेंट करते हैं चाहें वो अलग-अलग ही क्यों न हो, कुल मिलाकर 1 लाख रुपये तक होना चाहिए.

NPCI के मुताबिक, यहां से भी आप 1 लाख रुपये तक भेज पाएंगे. Paytm एक घंटे में 20,000 रुपये तक की ट्रांजेक्शन करने की अनुमति देता है. हर घंटे मिनिमम 5 ट्रांजेक्शन और मैक्सिमम 20 ट्रांजेक्शन की अनुमति है.PhonePe यूजर्स को एक दिन में 1 लाख तक का लेन-देन करने की अनुमति देता है. यह उस बैंक अकाउंट पर भी निर्भर करता है जिससे व्यक्ति पैसे ट्रांसफर कर रहा है.

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Comments are closed.