US Student Visa

US Student Visa

US Student Visa Fee Hike: संयुक्त राष्ट्र अमेरिका जाने के लिए अब छात्रों को पहले से ज्यादा कीमत देनी होगी. यूएस ने वीजा महंगा कर दिया है. अब स्टूडेट्स को पहले से 25 डॉलर ज्यादा खर्च करने पर यूएस का वीजा मिलेगा. यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट्स ने नॉन-इमिग्रेंट वीजा (NIV) पर प्रोसेसिंग फीस बढ़ा दी है. इसके मुताबिक विजिटर वीजा यानी बिजनेस या टूरिज्म (B1/B2 और BCC) के लिए साथ ही नॉन पिटीशन बेस्ड एनआईवी के लिए जैसे स्टूडेंट या एक्सचेंज विजिटर वीजा वगैरह के लिए अब 185 डॉलर चुकाने होंगे. पहले ये कीमत 160 डॉलर थी.

इस तारीख से लागू होंगी नई कीमतें

यूएस वीजा के लिए नई कीमतें 30 मई 2023 से लागू होंगी. अभी के करेंट एक्सचेंज रेट की बात करें तो इंडियन स्टूडेंट्स को यूएस वीजा पाने के लिए 15,140 रुपये देने होंगे. ऐसा तब होगा जब नये नियम लागू हो जाएंगे.

इनके लिए भी बढ़ेगी फीस

कुछ पिटीशन बेस्ड नॉन-इमिग्रेंट वीजा जोकि टेम्परेरी वर्कर्स के लिए होता है जैसे H, L, O, P, Q और R कैटेगरी, इनके लिए भी वीजा की कीमतों में उछाल होगा. इनकी कीमत जोकि पहले 190 डॉलर थी उसे बढ़ाकर अब 205 डॉलर कर दिया गया है.

इसके पहले कब बढ़ी थी फीस

ट्रीटी ट्रेडर, ट्रीटी इवेस्टर और ट्रीटी एप्लीकेंट्स जोकि एक स्पेशियेलिटी ऑक्यूपेशन (E कैटेगरी) में हैं के लिए भी वीजा फीस 205 डॉलर से बढ़ाकर 315 डॉलर कर दी गई है. इसके अलावा बाकी की फीस में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है. बता दें कि ज्यादातर नॉन-पिटीशन बेस्ड एनआईवी की फीस आखिरी बार 2012 में अपडेट की गई थी वहीं कुछ की फीस 2014 में अपडेट हुई थी.

इंडिया से जाते हैं रिकॉर्ड स्टूडेंट्स

यूनाइटेड स्टेट्स के लिए हर साल रिकॉर्ड संख्या में इंडियन स्टूडेंट्स जाते हैं. अगर संख्या में बात करनी हो तो साल 2022 में करीब 1,25,000 इंडियन स्टूडेंट्स ने यूएस का वीजा लिया था. इसी तरह इस साल बी बड़ी संख्या में भारतीय छात्र वीजा के लिए अप्लाई करेंगे ऐसी उम्मीद है. पर इस बार छात्रों को ज्यादा कीमत चुकानी होगी.

Important link 
US Student Visa Online Apply Click Here
Join WhatsApp Click Here
Join Telegram Click Here
Official website Click Here

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave A Reply