Career Option For Travel Lovers

Career Option For Travel Lovers: कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कंप्यूटर के पीछे बैठकर दिन के आठ घंटे बिताना बिलकुल पसंद नहीं होता. वे काम तो करना चाहते हैं पर ऐसा जिसमें उन्हें ट्रैवल करने को मिले, वे नई जगहों पर जाएं और इस सब के लिए उन्हें खुद पैसा न खर्च करना पड़े बल्कि वे कंपनी के खर्चे पर वहां जाएं. कहने का मतलब ये है कि उन्हें घूमने को तो मिले पर उनके पैसे खर्च न हों और सैलरी भी सलामत बनी रहे. जानते हैं ऐसे ही करियर ऑप्शंस के बारे में.

एथलेटिक रिक्रूटर

अगर आपको स्पोर्ट्स में रुचि है और इस क्षेत्र का अच्छा ज्ञान है तो एथलेटिक रिक्रूटर के पद पर काम कर सकते हैं. ये नए टैलेंट की खोज में देश-दुनिया घूमते हैं. अगर आप स्पोर्ट्स के फैन हैं तो ये काम आपके लिए और आसान हो सकता है.

एयू पेयर

इस काम के अंतर्गत आपको सेकेंड लैंग्वेज आनी चाहिए साथ ही बच्चों को हैंडल करना आना चाहिए. एयू पेयर वो होते है जो होस्ट फैमिली के साथ रहते हैं और फॉरेन कंट्रीज में चाइल्ड केयर सर्विसेस उपलब्ध कराते हैं. यहां आपको रहने खाने के अलावा सैलरी भी मिलती है.

क्रूज लाइन वर्कर

क्रूज पर काम करना किसी भी ट्रैवल लवर का सपना होता है. यहां काम करके आप फ्री का खाना, रहने की व्यवस्था के साथ ही अच्छी सैलरी भी पा सकते हैं. यहां कई तरह के काम हैं जो आप कर सकते हैं. क्रूज शिप जॉब्स के नाम से इंटरनेट पर इनकी तलाश की जा सकती है.

ईएसएल टीचर

इनकी डिमांड इंडिया और फॉरेन कंट्रीज दोनों जगह बहुत रहती है. अगर आप ईएसएल टीचर बनते हैं तो वहां के बच्चों को अपनी नेटिव लैंग्वेज सिखा सकते हैं. इसके लिए बैचलर की डिग्री, ईएसएल ट्रेनिंग और स्पेशल लाइसेंस चाहिए होता है.

फ्लाइट अटेंडेंट

इसे ट्रैवल रिलेटेड जॉब तो नहीं कह सकते पर इसमें दूसरे देशों में जाने के चांसेस तो काफी हद तक बढ़ ही जाते हैं. ये काम आसान नहीं होता पर अपने पूरे करियर के दौरान आप दुनिया के न जाने कितने देशों और शहरों की झलक पा सकते हैं.

फॉरेन सर्विस वर्कर

फॉरेन सर्विस ऑफिसर या स्पेशलिस्ट बनकर भी दुनिया भर के देश घूमने की इच्छा पूरी की जा सकती है. इस फील्ड में सबसे फेमस जॉब यूएस डिप्लोमेट का है पर इसके अलावा भी फॉरेन गवर्नमेंट्स के साथ बहुत से देशों में काम किया जा सकता है. दुनियाभर में 250 से ज्यादा एम्बेसी हैं यानी आप इन सब जगहों पर ट्रैवल कर सकते हैं.

स्कूबा डाइविंग इंस्ट्रक्टर और स्कीइंग इंस्ट्रक्टर

अगर इन दोनों में से कोई भी टैलेंट आपके अंदर है तो आप इस फील्ड में करियर बना सकते हैं. स्कूबा ड्राइवर्स को सामान्य तौर पर दुनिया के वो हिस्से घूमने को मिलते हैं जो अक्सर छिपे रह जाते हैं. इसी तरह स्पोर्ट्स और ट्रैवलिंग का शौक है तो स्की इंस्ट्रक्टर भी बन सकते हैं. दुनिया में बहुत सी जगहों पर स्की रिजॉर्ट्स हैं जैसे यूएस, फ्रांस, स्विट्जरलैंड और कनाडा.

New Update

Share.

मैं सुभाष यादव ssresult.com का मालिक हूं। मुझे टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल की खबरों से प्यार है और बिजनेस की खबरों में भी थोड़ी दिलचस्पी है। मेरा मकसद टेक्नोलॉजी की खबरों को आसान भाषा में लोगों तक पहुंचाना है। मुझसे ssresult88@gmail.com और subhashgaya2023@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave A Reply